टीम इंडिया के 7 दिग्गज खिलाड़ियों के हिट विकेट आउट होने की रोचक कहानी

टीम इंडिया के 7 दिग्गज खिलाड़ियों के हिट विकेट आउट होने की रोचक कहानी

NEW DELHI【BIHTA NEWS24×7】: निदहास ट्रॉफी में सोमवार को भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर जगह बना ली है लेकिन इस मैच में एक ऐसा वाकया हुआ जिसे क्रिकेट इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जाएगा। लंबे समय तक टीम इंडिया में बेंच पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करने वाले लोकेश राहुल के नाम के साथ क्रिकेट का एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया जिसे वो अपने जीवन में शायद ही याद रखना चाहें। क्रिकेट में वैसे तो आउट होने की कई अलग-अलग शब्दावली है लेकिन हिट विकेट होना किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए बहुत ही सुखद क्षण नहीं होता है और वो भी तब जब वह लंबे समय बाद टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए वापसी कर रहा हो।

लोकेश राहुल हिट विकेट, बने पहले भारतीय।

श्रीलंका के खिलाफ Nidahas Trophy के एक मुकाबले में 17 गेंदों पर 18 रन बनाकर लोकेश राहुल हिट विकेट आउट हो गए। टीम इंडिया के वो पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हिट विकेट आउट हुए हैं। 153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत काफी अच्छी नहीं थी। रोहित,धवन और रैना के आउट होने के बाद 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जब राहुल जीवन मेंडिस की एक गेंद को क्रीच की गहराई का इस्तेमाल कर शॉर्ट मारना चाहते थे तभी उनका पिछला पैर स्टंप से जा टकराया और उनके नाम टी-20 में एक अनचाहा रिकॉर्ड जुट गया। वो इस तरह आउट होने से काफी निराश भी थे क्योंकि टीम में जगह सुरक्षित करने के लिए उन्होंने एक सुनहरा अवसर गंवा दिया। भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट में हिट विकेट हुए हैं। यह बात जरूर है कि खेल का प्रारूप टी-20 नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट था। मोहिंदर अमरनाथ से लेकर विराट कोहली तक जानिए उन दिग्गजों की कहानी जो कभी न कभी किसी न किसी प्रारूप में हिट विकेट आउट हुए हैं।

विराट और नयन मोंगिया के नाम अनोखा रिकॉर्ड।

विराट और नयन मोंगिया दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट और ODI में दोनों फॉर्मेट में हिट विकेट आउट हो चुके हैं। मोंगिया एकदिवसीय क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं। कोहली पहली बार साल 2011 में कार्डिफ में इंग्लैंड के खिलाफ ही हिट विकेट आउट हुए थे और राजकोट में भी इसी विपक्षी टीम के खिलाफ हिट विकेट हुए। मोहिंदर अमरनाथ भारत के एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो सबसे अधिक टेस्ट क्रिकेट में तीन बार हिट विकेट आउट हुए हैं।

लाला अमरनाथ पहले भारतीय।

लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे। 1949 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में लाला अमरनाथ 13 रन बनाकर हिट विकेट आउट हुए थे। हालांकि भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले ये पहले खिलाड़ी भी हैं। बाद में ये चयनकर्ता, मैनेजर, कोच और कमेंटेटर की भूमिका में भी दिखे। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम के ये पहले कप्तान थे। पंजाब में जन्मे इस खिलाड़ी ने कुल 24 टेस्ट में महज एक मात्र शतक लगाया और 45 विकेट भी चटकाए थे। आंकड़े भले ही इनकी सफलता की कहान नहीं बताती हो लेकिन दिग्गज क्रिकेट में इनका नाम बड़ी अदब के साथ लिया जाता है।

विजय मांजरेकर बने थे दूसरे भारतीय।

विजय मांजरेकर दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिनका नाम हिट विकेट होने में जुड़ा। विंडीज के खिलाफ 1962 में पॉर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए पहले टेस्ट में वो हिट विकेट आउट हुए थे। उन्होंने 1951 में कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। 55 टेस्ट खेलने वाले इस खिलाड़ी ने 39.12 की औसत से 3208 रन बनाए थे। इन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर में कुल 7 शतक जड़े थे। इनके बेटे संजय मांजरेकर ने भी बाद में टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेला और अब क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में विख्यात हैं।

दिलीप वेंगसरकर बने थे तीसरे भारतीय ।

टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता और दिग्गज खिलाड़ी रहे दिलीप वेंगसरकर साल 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मुकाबले में हिट विकेट आउट हुए थे। नंबर-3 पर अपनी बल्लेबाजी के लिए विख्यात इस खिलाड़ी ने इस मैच में 115 गेंदों में 48 रन बनाए थे। सुनील गावस्कर ने इस मैच की दूसरी पारी में शानदार शतक भी जड़ा था लेकिन टीम इंडिया महज 16 रनों से यह टेस्ट मैच हार गई थी। इन्होने कुल 116 टेस्ट खेले थे और 17 शतक की मदद से कुल 6868 रन बनाए थे।

बाप के बाद बेटा भी हुआ हिट विकेट का शिकार ।

लाला अमरनाथ के बेटे और दिग्गज खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ भी हिट विकेट होने की सूची में शामिल हैं। साल 1978 में लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज सरफराज़ नवाज़ की गेंद पर पहली पारी में हिट विकेट आउट हुए थे। टीम इंडिया के लिए पहली पारी में इन्होंने 20 रनों का योगदान दिया था। यह मैच पाकिस्तान ने 8 विकेट से जीता था। मोहिंदर वही खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत के 1983 विश्वकप के सेमीफाइनल और फाइनल
मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था।

V.V.S लक्ष्मण भी हो चुके हैं हिट विकेट के शिकार ।

विदेशी पिचों पर टीम इंडिया की कई शानदार जीत के अनसंग हीरो रहे वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण भी साल 2002 में विंडीज के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट में हिट विकेट आउट हुए थे। मर्वन डिल्लन ने उन्हें 130 रनों के स्कोर पर हिट विकेट आउट किया था। यह टेस्ट मैच ड्रा हुआ था और भारत ने श्रृंखला में 1 1 की बराबरी की थी। इस मैच में अजय रात्रा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

कोहली हुए थे हिट विकेट और ड्रॉ हो गया था मैच।

हिट विकेट होने की सूची में सबसे अहम नाम मॉडर्न डे के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली का भी है। साल 2016 में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पिच की गहराई का इस्तेमाल करने के चक्कर में विराट भी हिट विकेट हो चुके हैं। इंग्लैंड के पहली पारी के 537 रनों के जवाब में उतरे टीम इंडिया के कप्तान के नाम भी है यह अनचाहा रिकॉर्ड। यह मैच ड्रा समाप्त हुआ था और मोईन अली को इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s